Header Ads

सी. एम. रमन सिंह ने किया परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण


राजधानी रायपुर में सुबह 9 बजे पुलिस परेड ग्राउंड में सीएम डॉ. रमन सिंह ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस मौके पर कल्चरल इवेंट आयोजित किए गए।  सीएम रमन सिंह ने अपने संबोधन में राज्य के वासियों के कल्याण और विकास की बात को फिर से दोहराया।


इसके बाद मंच पर बस्तर और सरगुजा की रंग-बिरंगी संस्कृति ने प्रदेश की खूबसूरती की बयां किया। एक ओर बस्तर नृत्य के जरिए कलाकार गेड़ी पर चढ़कर आए और 10 मिनट तक जबरदस्त परफॉर्मेंस देकर समां बांध दिया। वहीं सरगुजा नृत्य में वहां के पर्यटन की झलकी देखने को मिली।

धमतरी, जगदलपुर, अंबिकापुर, कोरबा, कोरिया, दंतेवाड़ा समेत सभी जिलों में ध्वजारोहण के बाद संस्कृति कार्यक्रमों ने लोगों का ध्यान खींचा।
- केसरिया, सफेद और हरे रंग के गुब्बारे आसमान में उड़ाए गए। छत्तीसगढ़ी नृत्य में बस्तर नृत्य, अरसा पैरी, सरगुजा नाट्य ने लोगों को यहां की रंग-बिरंगी संस्कृति से रूबरू कराया।
- हाय डारा लोर गे हे रे, बैठे हैं जिरैया डारा लोर गेहे रे गानों ने स्थानीय संस्कृति की मधुर मिठास घोल दी।


धमतरी के एकलव्य मैदान में जब मूक बधिर स्कूल की बेटियां मंच पर उतरीं तो सबने सोचा कि ये गाना सुनकर उसकी रिदम पर थिरक रही हैं। जब नहर पड़ी तो मंच के सामने उनकी टीचर रिद्म के इशारे दे रही थीं। ये नजारा देख लोगों की तालियां थमने का नाम नहीं ले रही थीं। तालियों का शोर भले ही इन बेटियों के कानों में न गूंजा हो पर उनके उत्साह को देख ये समझ गईं कि लोग इनके हुनर की तारीफ कर रहे हैं।

No comments