Header Ads

करगिल विजय दिवस : एनसीसी आर्मी विंग के कैडेट्स रायपुर के यंगस्टर्स ने शुरू किया स्वच्छता कैंपेन


करगिल विजय दिवस की 18वीं सालगिरह यानी विजय दिवस के मौके पर रायपुर सिटी के कुछ यंगस्टर्स ने एक इनीशिएटिव शुरू किया है। इसे नाम दिया है "ऑपरेशन सम्मान'। इसके तहत यंगस्टर्स ने शहर में लगे सेना और शहीदों से जुड़े प्रतीकों, मूर्तियों की देख-रेख का जिम्मा लिया है। अपने इस कैंपेन के तहत इन्होंने विधानसभा रोड पर बने शहीद स्मारक की सफाई की। यहां बने अमर जवान स्मारक की भी सफाई की गई।
ग्रुप के सभी मेंंबर एनसीसी के आर्मी विंग के कैडेट्स रह चुके हैं। इसके अलावा आर्मी से सिविलियंस को एनसीसी में दी जाने वाली एडवांस्ड ट्रेनिंग कर चुके हैं।  बिना किसी खास दिवस का इंतजार किए अब हर संडे आर्मी या पुलिस से संबंधित स्मारक और मूर्ति की सफाई करेंगे, जो हमेशा नजरअंदाज कर दी जाती है। मंगलवार शाम जिस पार्क में कैडेट्स ने सफाई की वो साल 2014 में, शहीद वेदप्रकाश यादव की याद में बनाया गया था। वेदप्रकाश मदनवाड़ा में एसपी विनोद चौबे और 40 जवानों समेत नक्सली हमले में शहीद हो गए थे।

हैलो की जगह कहते हैं जय हिंद

ग्रुप में चंद्रिका पांडे, नवाज अहमद, टिकेश पटले, और आलेख उके शामिल हैं। एनसीसी के जरिए आर्मी कल्चर को बेहद करीब से देखने का असर इनमें दिखता है। आज के यंगस्टर्स की तरह हैलो-हाय की जगह ये हमेशा जय हिंद कहते हैं।
 इन कैडेट्स ने बताया सिर्फ मूर्तियों या प्रतीकों की देख-रेख ही नहीं, बल्कि सेना में बाहर पोस्टेड जवानों, एक्स सर्विस मेन या शहीदों के फैमली मेंबर्स की मदद भी कर रहे हैं। पेंशन इश्यूज या जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की स्कीम्स की बहुत यूजफुल जानकारी कई बार ऐसे परिवारों तक नहीं पहुंचती, इस गैप को पूरा करने का काम भी ये कैडेट्स कर रहे हैं। इनके साथ अब कई यंगस्टर्स जुड़ चुके हैं। 

No comments