Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : टाइगर पॉइंट वाटरफॉल्स मैनपाट, सरगुजा

tiger point mainpat

टाइगर पॉइंट झरना छत्तीसगढ़ के शिमला में स्थित है यानि मैनपाट जो कि सरगुजा,अंबिकापुर में स्थित है। मैनपाट को छत्तीसगढ़ का सबसे अच्छा हनीमून गंतव्य माना जाता है। यह झरना महादेव मुड़ा नदी से उत्पन्न हुई है। यह क्षेत्र घने जंगलों से घिरा हुआ है। यह सुंदर झरना 60 मीटर की ऊंचाई से गिरती है यह सड़क के स्तर से ही देखा जा सकता है।

tiger point mainpat

ऐसा कहा जाता है कि कई साल पहले इस क्षेत्र में जंगल के बाघ देखे जाते थे। तो इसीलिए, अब इसे टाइगर पॉइंट कहा जाता है। झरने के नीचे जाने के लिए पगडण्डी बानी हुयी हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि यह मार्ग ठीक नहीं है और फिसलन भी है। सरकार ने रेलिंग का निर्माण किया है ताकि आगंतुकों को लुभावनी दृश्यों का अनुभव हो सके। इस जगह पर परिवेश को देखने के लिए यहां पर एक फायर वाच टावर भी बनाया गया है। अग्नि सुरक्षा, वन सुरक्षा और पर्यटन उद्देश्यों के लिए इस टॉवर का उपयोग किया जाता है। एक चैक डैम भी पास ही स्थित है जो इसके सुंदरता को और बढ़ाता है।

 टाइगर प्वाइंट पर जाने का सर्वोत्तम समय

tiger point mainpat

टाइगर पॉइंट का दौरा करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च माह तक यानि बरसात के मौसम के बाद जाना सर्वोत्तम है। गर्मियों के मौसम में झरना सूख जाता है।

Read Also: हमर छत्तीसगढ़ : पुरखौती मुक्तांगन छत्तीसगढ़ का संग्रहालय, नया रायपुर 

Read Also: हमर छत्तीसगढ़ : सीता लेखनी पहाड़ी अंबिकापुर
टाइगर पॉइंट झरना कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग से: मैनपाट बस या कार के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है और टैक्सी अंबिकापुर (85 किमी) और रायगढ़ ( 193 किमी) से उपलब्ध है।

ट्रेन से: बिलासपुर (240 किमी) से अंबिकापुर तक उपलब्ध ट्रेनें हैं।

फ्लाइट से: निकटतम हवाई अड्डा मैनपाट से रायपुर (100 किमी) है जो मुंबई, दिल्ली, नागपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, विशाखापट्टनम और चेन्नई से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

वीडियो देखे 






क्या आपको यह ब्लॉग पसंद आया? कृपया टिप्पणी करें। यदि आप इसके बारे में कोई नई बात जानते हैं तो कृपया हमें बताएं।

No comments