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रिज्यूमे बनाने का ये तरीका ट्राई करें, 30 सेकंड में होंगे सेलेक्ट


इंटरव्यू लेने वाले को इंप्रैस करने का पहला दाव होता है रि‍ज्‍यूमे। आपके रि‍ज्‍यूमे के पास आमतौर पर महज 30 सेकेंड होते हैं इंप्रैस करने के लि‍ए। 

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि‍ रि‍ज्‍यूमे का इंप्रैसि‍व होना कि‍तना जरूरी है। आपके रि‍ज्‍यूमे का स्‍ट्रक्‍चर, कंटेंट और भाषा तीनों मायने रखती हैं। रि‍क्रूटर के पास इतना वक्‍त नहीं होता कि‍ वो सीवी में आपकी खूबि‍यां खोजता रहे। लिंक्‍ड इन (Linkedin) के मुताबि‍क, रि‍ज्‍यूमे पर फोकस करने का टाइम लगातार घट रहा है। इसलि‍ए सीवी इस तरह का होना चाहि‍ए कि‍ एक झलक में आपकी वो खूबि‍यां सामने आ जाएं जो उस नौकरी से मेल खाती हों, जि‍सके लि‍ए आपने एप्‍लाई कि‍या है।   

1 पहली लाइन रि‍ज्‍यूमे में नाम, एड्रेस और मेल आईडी के साथ कोई ऐसा लिंक दें जो आपके ब्‍लॉग या या फि‍र लिंक्‍ड इन प्रोफाइल तक ले जाता हो। ध्‍यान रखें आजकल कंपनि‍यां आपकी सोशल मूवमेंट भी चेक करती हैं। अगर आपके फेसबुक प्रोफाइल से आपका पेशा झलकता हो तो उसका पता भी दे सकते हैं।

2 प्रोफेशनल समरी सबसे पहले प्रोफेशनल समरी लि‍खें। इससे आप सामने वाले को शुरुआत में ही बता पाएंगे कि‍ आपने अब तक क्‍या कि‍या है। प्रोफेशनल समरी में आपके पेशे से जुड़ा सफर लि‍खा होता है। इसमें इस बात का जि‍क्र करने से बचा जाता है कि‍ आप कहां कहां रहे, बल्‍कि‍ यह लि‍खा जाता है कि‍ आपने आज तक  क्या कि‍या है। 

इसे आप 5 से 6 लाइन में लि‍ख सकते हैं। 3 खास योग्‍यता लि‍खें इसके बाद आप सामने वाले को यह बताएं कि‍ आप क्‍या काम जानते हैं। ध्‍यान रखें प्‍वाइंट्स कई सारे होंगे इसलि‍ए आप उन्‍हें दो से तीन लाइन और तीन कॉलम में बांटकर लि‍खें। ये प्‍वाइंट्स की वर्ड्स की तरह होंगे। 

3 ताजा वर्क एक्‍सपीरियंस योग्‍यता के बाद अपने लेटेस्‍ट वर्क एक्‍सपीरि‍यंस के बारे में लि‍खें। एम्‍प्‍लॉयर को इस बात में दि‍लचस्‍पी होती है कि‍ आप फि‍लहाल कहां जॉब कर रहे हैं या आपने सबसे लेटेस्‍ट क्या कि‍या है। इसमें खासतौर पर वो बातें लि‍खें जो आपके अगली जॉब की जरूरतों से मैच करती हों।   

4 छोटी छोटी नौकरि‍यों को हटा दें अगर आपने बीच में छोटी छोटी नौकरि‍यां भी की हैं तो उन्‍हें रि‍ज्‍यूमे से हटा दें। ऐसी चीजें गैर जरूरी जगह घेरती हैं और गैर जरूरी अंटेशन भी लेती हैं। 

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