Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : इब नदी का खूबसूरत कोटेबिरा वॉटरफॉल, जशपुर

Kotebira Waterfalls Jashpur

कोटेबिरा ईब नदी एक दूसरी दुनिया की तरह है। इस जगह के रहस्यमयी पहलू का निश्चित तौर पर अपना आकर्षण है। जीवंत से अधिक यह नदी शांत है और दोनों तरफ से चट्टानी दीवार जो कि प्रागैतिहासिक काल की है वह प्राचीन नदी के बारे में प्राचीन कहानियाँ कहती है। भारतीय पौराणिक कथाओं में कई अन्य नदियों की तरह, यहां भी बताने के लिए बहुत से कहानियाँ है, कहा जाता है कि भगवान नदी और उसके आस-पास के क्षेत्र से इतने प्रसन्न थे कि उन्होंने यहां एक बांध बनाने का फैसला किया। हालांकि अप्रत्याशित कारणों से वह अपनी हस्तशिल्प पूरी नहीं कर सके और इसे अधूरा छोड़ दिया। यह किसी तरह नदी के किनारे की दीवार की तरह चट्टानी धरण का कारण है यह खूबसूरत नदी, तपकरा गांव के पास जशपुर के मुख्य शहर से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
कोटेबीरा झरना की यात्रा करने का सर्वोत्तम समय

इस झरने का दौरा करने का सर्वोत्तम समय बरसात के मौसम के बाद है। बरसात के मौसम में यह नदी बहुत बहुत उफान पर रहती है। लेकिन बरसात के मौसम के बाद यह जगह काफी शांतिपूर्ण है इसलिए यह कोटेबीरा नदी में पिकनिक के लिए सबसे अच्छा समय है।


कोटेबीरा कैसे पहुंचे 

सड़क से: यह खूबसूरत नदी, तपकरा गांव के पास, जशपुर के मुख्य शहर से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कोटेबीरा पिकनिक स्थान के लिए बसें और टैक्सी उपलब्ध हैं I

रेलवे से: निकटतम रेलवे स्टेशन अंबिकापुर है और ट्रेन यात्रा का समय रायपुर स्टेशन से 9 घंटे है और फिर सड़क मार्ग से यात्रा करता है।

उड़ान से: निकटतम हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा है, जो घरेलू उड़ानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।


No comments