Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा की माँ दंतेश्वरी, जगदलपुर


दन्तेश्वरी मंदिर जगदलपुर शहर से लगभग 84 किमी (52 मील) स्थित है। माता दंतेश्वरी का यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध एवं पवित्र मंदिर है, यह माँ शक्ति का अवतार है। माना जाता है कि इस मंदिर में कई दिव्य शक्तियां हैं। दशहरा के दौरान हर साल देवी की आराधना करने के लिए आसपास के गांवों और जंगलों से हजारों आदिवासी आते हैं।

यह मंदिर जगदलपुर के दक्षिण-पश्चिम में दंतेवाड़ा में स्थित है और यह पवित्र नदियां शंकिणी और डंकिनी के संगम पर स्थित है, यह छह सौ वर्ष पुराना मंदिर भारत की प्राचीन विरासत स्थलों में से एक है और यह मंदिर बस्तर क्षेत्र का सांस्कृतिक-धार्मिक-सामाजिक का प्रतिनिधित्व है। आज का विशाल मंदिर परिसर इतिहास और परंपरा की सदियों से वास्तव में खड़ा स्मारक है। इसके समृद्ध वास्तुशिल्प और मूर्तिकला और इसके जीवंत उत्सव परंपराओं का प्रमाण है। दंतेश्वरी माई मंदिर इस क्षेत्र के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक केंद्र है।


धार्मिक विश्वास

यह माना जाता है कि माता सती का एक दांत यहां गिरा था और दंतेश्वरी शक्ति पिठ की स्थापना हुई थी। प्राचीन कथा के अनुसार, देवी सती ने यज्ञ कुंड की अग्नि में आत्म-दाह किया, क्योंकि उनके पिता दक्ष द्वारा उनके पति शिवजी का अपमान किया गया जिससे रुष्ट होकर माता सटी ने आत्मा दाह कर लिया। सती की मृत्यु से क्रोधित होकर भगवान शिव ने दक्ष का यज्ञ नष्ट कर दिया और अपने हाथों में सती के शरीर के साथ 'तांडव' करना शुरू कर दिया। भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र से माता  सती के मृत शरीर को दुःख से भगवान शिव को मुक्त करने के लिए काट दिया उसकी मृत्यु से देवी सती के मृत शरीर को खंडित कर दिया। जिससे माता सती के शरीर के टुकड़े पचास अलग-अलग जगहों पर बिखर गए थे, जो  वर्तमान में शक्ति पीठ के रूप में स्थापित किया गया है।

 मंदिर का इतिहास

दंतेश्वरी मंदिर का निर्माण 14 वीं शताब्दी में दक्षिण भारतीय शैली मंदिर वास्तुकला में चालुक्य राजाओं द्वारा किया गया था। दंतेश्वरी माई की मूर्ति काले पत्थर से बनी है जो बाहर से लायी  गई है।  मंदिर को चार भागों में बांटा गया है जैसे गर्भ गृह, महामंडप, मुख मंडप और सभा मंडप। गर्भगृह और महामंडप पत्थर के टुकड़ों से बनाये गये थे। मंदिर के प्रवेश द्वार के सामने एक गरुड़ स्तंभ है मंदिर स्वयं विशाल दीवारों से घिरा हुआ विशाल आंगन में स्थित है। शिखर को मूर्तिकला सजीले पत्थरों के साथ सजी है।

वीडियो देखे



दन्तेश्वरी मंदिर की यात्रा करने का सर्वोत्तम समय

दशहरा के दौरान हर साल देवी को आराधना करने के लिए आसपास के गांवों और जंगलों से हजारों आदिवासी आते हैं। नवरात्र के दौरान अक्टूबर और नवंबर महीने में इस स्थान पर जाने का सबसे अच्छा समय है।


 दंतेश्ववारी मंदिर कैसे पहुंचे

सड़क से: यह मंदिर जगदलपुर शहर से लगभग 84 किलोमीटर दूर है। मंदिर के लिए कई बसें और निजी टैक्सियां ​​उपलब्ध हैं।

ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन जगदलपुर रेलवे स्टेशन है।

उड़ान से: निकटतम हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद अरेपोोर्ट रायपुर है, जो भारत की सभी घरेलू उड़ानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।


आपको हमारा ये ब्लॉग कैसा लगा ? क्या आप इसके बारे में और कुछ जानते है ? हमें कमेंट करके बताइये। 


1 comment: