Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : कोरिया जिले का मनमोहक अकुरी नाला झरना

अकुरी नाला झरना को कोरिया में प्राकृतिक एयर कंडीशनर के रूप में भी जाना जाता है। अकुरी नाला एक प्राकृतिक झरना है जो बंशीपुर गांव के निकट बैकुंठपुर से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह झरना दोनों छोरो पर चट्टानों द्वारा कवर किया गया है लोग इस झरना के नीचे स्नान कर सकते हैं।


आसपास के क्षेत्रों में जंगलों और चट्टानों से भरे हुए हैं आसपास के इलाके दोस्तों और परिवारों के साथ पिकनिक के लिए जाने के लिए उपयुक्त हैं। प्राकृतिक सौंदर्य, सुंदर परिदृश्य और कोरीया में और आसपास के स्थान की दृश्यता कई कारणों से पर्यटकों को आकर्षित करती है।
यात्रा करने का सर्वोत्तम समय

अक्टूबर से फरवरी की शरद ऋतु के दौरान इस झरने की यात्रा एक सुखद अनुभव है। जगह के शांत और सुखद माहौल गर्मियों की गर्मी को भुला कर ठंडकता प्रदान करती है।


इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यहां रहने वाले आदिवासियों की जीवनशैली पर्यटकों के लिए एक आकर्षण है। गांवों में रहने वाले आदिवासी द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प महान कलात्मक मूल्य हैं। पास के गांवों की यात्रा से आदिवासियों के जीवन का एक विचार मिलता है और उनकी सादगी पर्यटकों को प्रभावित करती है।

अकुरी नाला झरना तक कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग से: साइट अकलसरी से लगभग 12 किमी दूर है और बसों और टैक्सी के माध्यम से पहुंची जा सकती है जो बैकुंठपुर से सोनाहत रोड पर उपलब्ध है।

ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन बैकुंठपुर है, बस और टैक्सियों झरना के लिए उपलब्ध हैं।

उड़ान से: स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो कि भारत के सभी राज्यों की घरेलू उड़ानों से जुड़ा हुआ है। रायपुर से कई बसें और टैक्सियां ​​उपलब्ध हैं।

No comments