Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : तीरथगढ़ झरना, जगदलपुर भारत का दूध का झरना


जगदलपुर से तीरथगढ़ (Teerathgarh) झरने लगभग 32 किलोमीटर दूर हैं। यह एक प्रसिद्ध झरने में से एक है जो मुग़ाहर नदी में गिरता है और हर यात्री इस जगह की यात्रा करना चाहता है। पर्यटकों को लगभग 50 मीटर की चट्टानों की ऊंचाई से गिरने वाले पानी की गिरती चादरें का एक अद्भुत नज़र मिलेगा।
यहां कई अन्य छोटे झरने हैं, जिनमें कपासारा धरा कुटमसार, मंडरा, चित्राधारा, तमादा और धुमरे के पास हैं, जो पूरे देश के सभी यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

तीरथगढ़ फॉल्स कांगर राष्ट्रीय पार्क में कांदर भट्टी में जगदलपुर के पास स्थित है। यह 300 फीट का झरना एक मोहक और शानदार है और छत्तीसगढ़ के पर्यटक नक्शे में एक 'देखने योग्य' गंतव्य भी है। यह झरना मुग़ाहर नदी के किनारे पर है और प्रवाह मजबूत है।

फॉल्स में एक शिव-पार्वती मंदिर है और इसलिए यहाँ एक तीर्थ स्थान है। त्योहार के दिन हजारों श्रद्धालु इस मौके पर पुष्प अर्पित करने के लिए इकट्ठा होते हैं और झरने की मोहक दृश्य से प्रभावित होते हैं। यह जगह बहुत ही शांत है और आगंतुकों को यहाँ बहुत ही आनंद आता है। स्थानीय लोग पिकनिक के लिए यहाँ आते हैं और ग्रीष्मकाल में गर्मी से बचने यहाँ आ सकते है।

तीरथगढ़ झरने तक कैसे पहुंचे

वायु: रायपुर हवाई अड्डे से: 284 किलोमीटर, कार द्वारा लगभग 5 घंटे जगदलपुर हवाई अड्डा है, कोई अंतर राज्य उड़ान नहीं है, लेकिन सरकार द्वारा शुरू की गई एयर टैक्सी सेवा द्वारा रायपुर हवाई अड्डे से पहुंचा जा सकता है।

ट्रेन: जगदलपुर स्टेशन किरणुल-विशाखापट्टम लाइन पर है। इसे दल्ली राजहारा के साथ जुड़ने के लिए विस्तारित किया जा रहा है, जिससे दुर्ग के साथ हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर कनेक्ट हो सकता है।

रोड : रायपुर से तिरथगढ़ झरने की यात्रा के लिए 6 घंटे, 16 मिनट लगते हैं। रायपुर और तिरथगढ़ झरने के बीच लगभग ड्राइविंग दूरी 314 किलोमीटर है।


No comments