Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : विवेकानंद सरोवर, जहाँ कभी स्वामी विवेकानंद रहते थे


रायपुर शहर के बारे में - स्टेट कैपिटल

रायपुर भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में एक शहर है। यह छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी है। 9 वीं शताब्दी के बाद से रायपुर अस्तित्व में रहा है; शहर के दक्षिणी हिस्से में पुरानी साइट और किले के खंडहर को देखा जा सकता है। रायपुर जिला ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है और पुरातात्विक रूप से रुचि के एक बिंदु के रूप में यह ज़िला एक बार दक्षिणा कोसाला साम्राज्य का हिस्सा था और बाद में मौर्य साम्राज्य का हिस्सा माना जाता था। रायपुर काफी हद तक छत्तीसगढ़ के किलों को नियंत्रित करने वाले हैहाया राजवंश कालचुरी राजाओं की राजधानी रही है। शनिवाहन राजाओं ने द्वितीय - तृतीया  शताब्दी तक इस हिस्से पर शासन किया।

रायपुर शहर में क्या देखें - स्टेट कैपिटल

छत्तीसगढ़ दक्षिण क्षेत्रालय के रूप में जाना जाता है, जिसका रामायण और महाभारत दोनों में उल्लेख मिलता है।

विवेकानंद सरोवर 


विवेकानंद सरोवर (बूढ़ा तालाब), एक झील जो शहर के जितना ही पुराना है। स्वामी विवेकानंद की 37 फीट (11 मीटर) ऊंचाई की मूर्ति झील में है। यह मूर्ति लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में 'एक मूर्ति के लिए सबसे बड़ा मॉडल' के रूप में जोड़ा गया है। झील में रंग-प्रकाश झरने हैं।

शहर के केंद्र में स्थित बूढ़ा तालाब, बूढ़ा तालाब पानी के सबसे बड़े झीलों में से एक है। कुछ फव्वारे और छोटे पेडल नौकाओं को लगाकर यह जगह अधिक आकर्षक बना दी गई है। यह रायपुर शहर के स्थलों में से एक है। बूढ़ा तालाब 'पुरानी बस्ती' नामक क्षेत्र में स्थित है, दावा है कि शहर का सबसे पुराना हिस्सा है। इस क्षेत्र में 400 वर्ष पुराना दुधधार्थी मठ भी मौजूद है। बूढ़ा तालाब केंद्रीय स्थान पर रायपुर में सबसे पुराना सरवारा है। स्वामी विवेकानंद की एक बड़ी प्रतिमा के साथ झील के बीच में एक बगीचा है। यह सबसे अच्छा शाम आउटिंग जगह में से एक है। तालाब पर रंग फव्वारे की उपस्थिति और रोशनी के साथ रात में और अधिक सुंदर लगती है। पार्क के अंत में स्थिति ध्यान में स्वामी विवेकानंद की बूढ़ा तालाब का खूबसूरत हिस्सा है। इसके आकार के कारण, प्रतिमा को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह मिली है।

शाम में झील पर प्रबुद्ध स्थिति का प्रतिबिंब एक आकर्षक दृश्य है। ऐसा कहा जाता है कि स्वामी विवेकानंद दो साल तक रायपुर में रहने के दौरान इस झील में स्नान और तैरते थे। पार्क के बाहर भोजन स्टालों पर आगंतुकों को अच्छा रिफ़्रेशमेंट मिल सकता है सूर्यास्त समय के दौरान यह जगह का दौरा करने का सबसे अच्छा समय है।