Header Ads

महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ थीम पर निकाला वीरांगना मार्च

rani-laxmi-bari-virangna-march-in-raipur

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत मरीन ड्राइव रायपुर से सीएम डॉ. रमन सिंह ने फ्लैग आॅफ करके की। डीजे और बैंड की धुन पर शुरू हुआ मार्च गौरव पथ, घड़ी चौक, शास्त्री चौक, मोतीबाग होते हुए इंडोर स्टेडियम पर खत्म हुआ। लाउड डीजे की धुन पर देशभक्ति गीत और रानी लक्ष्मीबाई की वीरता की कविताएं बज रही थीं। दजर्नभर घोड़े और बड़े-बड़े ट्रकों में झांसी की रानी के गेटअप में गर्ल्स हाथों में तिरंगा थामे खड़ी थीं। इसके पीछे दर्जनों घोड़ों, बग्गी और ट्रक में वीरांगनाएं बैठी थीं।

सिर पर साफा, रंग-बिरंगी साड़ी, एक हाथ में तलवार और दूसरे में ढाल थामे घोड़े पर सवार शहर की सैकड़ों बेटियां शनिवार को शक्ति प्रदर्शन करती दिखाई दीं। यह नजारा था महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती के मौके पर 19  नवंबर 2017 को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ थीम पर वीरांगना मार्च का। कार्यक्रम में गर्ल्स ने लक्ष्मीबाई के गेटअप में 'बेटी को अधिकार दो', 'खुशियों के फूल खिलाती बेटियां', 'बेटी है तो कल है' जैसे सोशल मैसेज दिए।
बेटी के जन्म के बाद मेरे घर में खुशियां दोगुनी हो गईं

rani-laxmi-bari-virangna-march-in-raipur

वीरांगना मार्च को हरी झंडी दिखाने पहुंचे सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सप्ताह भर पहले मेरे घर में भी बेटी का जन्म हुआ है। बेटी के जन्म के बाद से ही घर में खुशियां दोगुनी हो गई है। बेटियों से ही घर में रौनक आती है। प्रदेश सरकार लगातार बेटियों के लिए काम कर रही है। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और शिक्षित करने के लिए कई योजनाएं हैं।
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम में कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। पति, भाई और पिता के सहारे आप अपनी जिंदगी नहीं जी सकतीं। इसलिए आपको सेल्फ डिपेंड बनना होगा। इसके लिए एजुकेशन जरूरी है। वुमंस को अपने अधिकारों की हक की लड़ाई खुद लड़नी होगी। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, विधायक श्रीचंद्र सुंदरानी, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

No comments