Header Ads

वेंकैया नायडू देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे


उपराष्ट्रपति चुनाव में वेंकैया नायडू ने कांग्रेस की अगुआई वाले 18 विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी को 272 वोटों से हराया। उन्हें कुल 516 वोट मिले, जबकि यूपीए उम्मीदवार को 244 वोट हासिल हुए। 11 वोट अवैध करार दिए गए। इस तरह ऐसा पहली बार हुआ है कि भाजपा के नेता देश के 3 बड़े संवैधानिक पदों- राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री पर काबिज होंगे। 1980 में वजूद में आई भाजपा के लिए यह निश्चित तौर पर एक बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद ने विपक्ष के उम्मीदवार मीरा कुमार को हराया था। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी लगातार 2 बार इस पद पर रहे और उनका मौजूदा कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। नायडू देश के दूसरे सर्वोच्च पद पर पहुंचने वाले 13वें शख्स हैं।
भाजपा ने संघ परिवार के करीबी वेंकैया नायडू को एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था। शुक्रवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में 98.21′ वोट डाले गए। चुनाव में कुल 785 सांसदों को वोट डालना था लेकिन 771 सांसदों ने ही वोट डाला, 14 सांसदों ने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। वोटिंग सुबह 10 बजे शुरू हुई जो शाम 5 बजे तक चली। वोटों की गिनती शाम 6 बजे से शुरू हुई और नतीजों का ऐलान शाम करीब 7 बजे किया गया। गोपालकृष्ण गांधी ने वेंकैया नायडू को जीत की बधाई दी है। उन्होंने अपने प्रदर्शन पर संतोष जताते हुए सभी वोट देने वालों को धन्यवाद कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नायडू को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है।

14 सांसदों ने नहीं डाला वोट

उपराष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को हुए चुनाव में केंद्रीय मंत्री विजय गोयल सहित विभिन्न दलों के 14 सांसदों ने मतदान नहीं किया। उप राष्ट्रपति के निर्वाचक मंडल में इस बार 785 सदस्य थे जिनमें से 771 ने मतदान किया। सूत्रों ने बताया कि भाजपा के वरिष्ठ नेता गोयल के अलावा पार्टी के एक अन्य नेता सांवरलाल जाट भी मत डालने के लिए नहीं आ सके। पीएमके नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अम्बुमणि रामदास ने भी मतदान में हिस्सा नहीं लिया। इसके अलावा अनुपस्थित रहने वालों में ४ तृणमूल कांग्रेस के जबकि कांग्रेस तथा आईयूएमएल के दो-दो सांसद हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक, एक मनोनीत और एक निर्दलीय सदस्य ने भी मत नहीं डाला। उन्होंने बताया कि मतदान नहीं करने वाले सदस्यों के नाम तृणमूल कांग्रेस के कुणाल कुमार घोष, तापस पाल, प्रतिमा मंडल तथा अभिषेक बनर्जी , कांग्रेस की मौसम नूर और रानी नराह, आईयूएमएल के अब्दुल वाहक और पी के कुनहालकुट्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उदय राज भोसले , मनोनीत अनु आगा तथा निर्दलीय नबा कुमार सरनिया हैं। ”वेंकैया साबित होंगे सफल उपराष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नव निर्वाचित उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को जीत की बधाई देते हुए शनिवार को विश्वास व्यक्त किया कि वह समर्पित एवं कठिन परिश्रमी उपराष्ट्रपति साबित होंगे तथा राष्ट्रनिर्माण के लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर वेकैंया नायडू को भारत का उपराष्ट्रपति चुने जाने पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने साथ ही कहा, मुझे भरोसा है कि वेंकैया नायडू राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध एक मेहनती और समर्पित उपराष्ट्रपति के रूप में राष्ट्र की सेवा करेंगे। उन्होंने नायडू के सफल एवं प्रेरणादायी कार्यकाल की कामना भी की। प्रधानमंत्री ने कहा, मेरे मन-मस्तिष्क में नायडू के साथ पार्टी और सरकार में काम करने की यादें भरी हुई हैं। उनके साथ मेरा यह जुड़ाव बरकरार रहेगा।
मोदी जी ने विश्वास व्यक्त किया कि नायडू कठिन परिश्रमी और समर्पित उपराष्ट्रपति साबित होंगे और राष्ट्रनिर्माण के लक्ष्य के प्रति कृतसंकल्प रहेंगे ।

No comments