Header Ads

इन सरकारी स्कीमों से डबल हो जायेगा आपका पैसा

अगर आप बिना रिस्‍क लिए कम समय में अपना डबल करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्‍प हैं। आप सरकारी स्‍कीमों में पैसा लगाकर अपना पैसा कम समय में डबल कर सकते हैं। ये सरकारी स्‍कीमें गारंटीड रिटर्न दे रहीं हैं और इन स्‍कीमों में पैसा लगाना पूरी तरह से सुरक्षित है। हम आपको 4 ऐसी सरकारी स्‍कीमों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपका पैसा कम समय में डबल हो जाएगा।

1. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड 


आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ में पैसा जमा कर इसे कम समय में डबल कर सकते हैं। मौजूदा समय में पीपीएफ में सालाना 7.8 फीसदी इंटरेस्‍ट मिल रहा है। एफडी में रेट कट को देखते हुए इस सरकारी स्‍कीम पर 7.9 फीसदी इंटरेस्‍ट काफी आकर्षक है। आप पीपीएफ में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

2. सुकन्‍या समृदि्ध स्‍कीम 

आप सुकन्‍या समृदि्ध स्‍क्‍ीम में भी पैसा जमा कर इसे कम समय में डबल कर सकते हैं। हालांकि आप इस स्‍क्‍ीम के तहत अकाउंट अपनी बेटी के नाम से ही खुलवा सकते हैं। मौजूदा समय में इस सरकारी स्‍कीम पर सालाना 8.3 फीसदी इंटरेस्‍ट मिल रहा है। मौजूदा समय में किसी भी सरकारी स्‍कीम में यह सबसे अधिक इंटरेस्‍ट है। इस स्‍क्‍ीम में भी आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

3. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएसएसी में भी पैस जमा कर कम समय में डबल कर सकते हैं। यह स्‍कीम सरकारी कर्मचारियों, कारोबारियों और दूसरे सैलरी क्‍लास के लोगों के लिए खास तौर पर बनाई है जो इनकम टैक्‍स के दायरे में आते हैं। आप इस स्‍कीम में साल में 1 लाख रुपए तक जमा कर टैक्‍स छूट भी पा सकते हैं। मौजूदा समय में एनएससी पर 7.8 फीसदी सालान रिटर्न मिल रहा है। आप इस स्‍कीम के तहत साल में कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं।

4. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएसएसी में भी पैस जमा कर कम समय में डबल कर सकते हैं। यह स्‍कीम सरकारी कर्मचारियों, कारोबारियों और दूसरे सैलरी क्‍लास के लोगों के लिए खास तौर पर बनाई है जो इनकम टैक्‍स के दायरे में आते हैं। आप इस स्‍कीम में साल में 1 लाख रुपए तक जमा कर टैक्‍स के दायरे में आते हैं। आप इस स्‍कीम में साल में 1 लाख रुपए तक जमा कर टैक्‍स छूट भी पा सकते हैं। मौजूदा समय में एनएससी पर 7.8 फीसदी सालान रिटर्न मिल रहा है। आप इस स्‍कीम के तहत साल में कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें सालाना निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है।

5. गवर्नमेंट ऑफ इंडिया सेविंग बांड 

भारतीय रिजर्व बैंक ने गवर्नमेंट ऑफ इंडिया सेविंग बांड, 2003 जारी किया था। बांड पर 8 फीसदी सालाना इंटरेस्‍ट मिल रहा है। आप बांड खरीद कर भी कम समय में अपना पैसा डबल कर सकते हैं। हालांकि बांड खरीदने पर आपका पैसा 6 साल के लॉक हो जाता है। इसके अलावा बांड पर मिलने पर इंटरेस्‍ट टैक्सेबल है।
Source : Money Bhaskar  

No comments