Header Ads

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो सरकार करेगी आपकी मदद ऐसे करे अप्लाई


अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं या फिर करना चाहते हैं, तो इस काम में अब सरकार आपकी मदद करेगी।  आप चाहे ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री में करियर बनाना चाहते हैं, सरकार की तरफ से दी जा रही ये ट्रेनिंग आपको सब गुर सिखाएगी। महज 1 दिन की होने वाली इस ट्रेनिंग के बाद सरकार की तरफ से आपको 6 महीने तक सपोर्ट भी दिया जाता है। आपको र्इ-बिजनेस शुरू करने में और इस फील्‍ड में करियर बनाने में पूरा गाइडेंस दिया जाएगा। भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय की शाखा नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍मॉल बिजनेस डेवलपमेंट (निसबड) की तरफ से यह ट्रेनिंग दी जाएगी। निसबड का मकसद देश में एंटरप्रिन्योरशिप डेवलपमेंट यानि नए उद्यमियों की जनरेशन तैयार करना है।

ये है सरकार का ट्रेनिंग प्रोग्राम  

निसबड अपने ट्रेनिंग पार्टनर डीएसएसआरए (डिजिटल एंड सोशल मीडिया रिसर्च एसोसिएट्स) के साथ मिलकर यह ट्रेनिंग देती है। एक दिन के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में ई-कॉमर्स बिज़नेस कैसे शुरू किया जाता है। इसके लिए इन्‍वेस्‍टमेंट कैसे आता है। अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के जरिए कैसे फैलाया जाता है। इन सबकी ट्रेनिंग दी जाती है। यही नही इस प्रोग्राम में स्‍टार्टअप्‍स को सरकार की तरफ से दी जा रही अलग-अलग सुविधाओं की जानकारी भी दी जाती है।

हर रविवार को होती है ट्रेनिंग   


निसबड डीएसएमआरए जैसे ट्रेनिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर हर महीने इस एक दिन के ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन करती है।   इस महीने 9 जुलाई (रविवार) को पहला ट्रेनिंग प्रोग्राम है। इसके बाद हर रविवार को इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा।

ऐसे मिलेगा 6 महीने का सपोर्ट

एक दिन की इस ट्रेनिंग को लेने वाले लोगों को 6 महीने तक फोन सपोर्ट भी दिया जाएगा। फोन के जरिए आप ई-कॉमर्स बिजनेस सेट अप करने के लिए पूरा सपोर्ट ले सकते हैं। करियर गाइडेंस भी दिया जायेगा। ट्रेनिंग प्रोग्राम में ये भी बताया जाएगा कि अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्‍नैपडील जैसी बड़ी ई-रिटेलर कंपनियां कैसे काम करती हैं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए सरकार की कोशिश भविष्‍य के एंटरप्रेन्‍योर्स तैयार करना है और तेजी से बढ़ रही ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री की जरूरत को पूरा करना भी इसका लक्ष्‍य है।

कौन ले सकता है ट्रेनिंग  

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से स्टूडेंटस, बिजनेसमैन, एंटरप्रेन्‍योर्स, स्‍टार्टअप्‍स, कॉरपोरेट, वर्किंग प्रोफेशनल, मीडिया प्रोफेशनल्‍स, हाउस वाइफ, रिटायर्ड, एनजीओ के सदस्‍य फायदा ले सकते हैं। निसबड ने इस प्रोग्राम की फीस 3800 रुपए रखी है, जिसमें ट्रेनिंग के अलावा स्‍टडी मटेरियल भी दिया जाएगा।

ये ट्रेनिंग प्रोग्राम कहां और कब-कब होंगे, इसकी पूरी जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे

http://niesbud.nic.in/docs/edp-on-ecommerce-9-july-2017.pdf

No comments