Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : कोरिया जिला, अनछुए प्राकृतिक सौंदर्य को अनुभव करिये

राजमहल बैकुंठपुर, कोरिया  
कोरिया छत्तीसगढ़ के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित है। कोरिया समुद्र तल से 700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कोरिया के दौरे से एक ऐसे क्षेत्र में रहने के रहस्य को उजागर करने का अवसर मिलता है जो वाणिज्यिककरण के बुरे प्रभावों से अछूता है और इस जगह के आदिवासी जीवन के माध्यम से ग्रामीण भारत का सच्चा सार अनुभव कर सकता है।

दूरदराज और विशाल हरी भूमि पर्यटकों को अपने तरीके से जीवन की शांति का पता लगाने का एक रोमांचक अवसर देती है। देहाती स्पर्श और भारत का सार देश के इस हिस्से में अच्छी तरह से महसूस किया जाता है जहां प्रकृति और मानव एक साथ मौजूद हैं।
कोरिया में आदिवासी संस्कृति

कोरिया मुख्य रूप से कोल, भूनियार और गोंड जनजातियों के स्थानीय जनजातियों की आबादी है। यहाँ के आदिवासी लोग काफी दोस्ताना और बहुत मेहमाननवाज हैं

Tribal Dance Form
कोरिया की अर्थव्यवस्था कृषि है। वन उत्पादों के अतिरिक्त आदिवासी लोगों द्वारा बनाई गई हस्तशिल्प मन लुभाने वाली हैं।

कोरिया टूर पर आने वाले पर्यटकों के लिए हरे जंगलों और खूबसूरत झरने से स्वागत होता है। कोरिया आने वाले पर्यटकों को अमृत धारा झरने, गौर घाट झरने, रामदाहा झरने और अकुरी नाला झरने का भ्रमण करना आवश्यक है।

गौरघाट वॉटरफॉल, कोरिया 
कोरिया का दौरा गंगा दशहरा, चिर्त, नवखाई और सुरहुल त्योहारों जैसे त्यौहारों के दौरान किया जाना चाहिए, इन त्योहारों कोरिया में रहने वाले आदिवासी लोगों की संस्कृति और परंपरा के बारे में एक गहरी जानकारी मिल सकती है।
जनसंख्या: 659,039
क्षेत्रफल : 5, 9 78 वर्ग किमी।
भौगोलिक स्थान: छत्तीसगढ़
औसत जलवायु: 15 डिग्री सेल्सियस - 30 डिग्री सेल्सियस
यात्रा का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर-मार्च

कोरिया जाने का सर्वोत्तम समय

 कोरिया महानदी के बेसिन पर बसा है। हरे भरे जंगलों से पूरा कोरिया जिला घिरा हुआ है। मूसलाधार बारिश के मौसम में कोरिया अधिक सुंदर दिखती हैं और जिले में गर्मी के मौसम में यह यात्रा करने के लिए एक उपयुक्त स्थान बनाती है।

कोरिया तक कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग से: कोरिया राष्ट्रीय राजमार्ग NH-16 से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है छत्तीसगढ़ और भारत में कहीं से भी बसें और टैक्सी उपलब्ध हैं।

ट्रेन से: बिलासपुर रेलवे स्टेशन कोरिया को निकटतम रेलवे जंक्शन है।

फ्लाइट से: पर्यटक रायपुर हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट ले सकते हैं जो कोरिया से 364 किमी की दूरी पर स्थित है। उसके बाद कोरिया तक पहुंचने के लिए वाहन जैसे बस या टैक्सी मिलती है।  

No comments