Header Ads

हमर छत्तीसगढ़ : तमारा घूमर फॉल्स, जगदलपुर के खूबसूरत झरने

सुंदर तमारा घूमर फॉल्स एक और प्राकृतिक खूबसूरत झरना है,जो चित्रकूट के नजदीक एक प्राकृतिक स्थान है। इस खूबसूरत जंगली भूमि, गहरी घाटियों और शानदार पहाड़ियों की प्राकृतिक सुंदरता इस जगह की सुंदरता को बढाती है और पर्यटकों की ओर आकर्षित करती है।



तमारा घूमर झरना जगदलपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है। यह चित्रकूट झरना के बहुत करीब है। यह एक हाल ही में खोज किया गया झरना 100 फीट से अधिक की ऊंचाई है और आम तौर पर बरसात के मौसम में बनता है। इस झरने के दोनों तरफ हरे मैदान हैं चित्रकूट और तिरथगढ़ झरने की तरह है।

यद्यपि झरने एक निर्जन स्थान पर स्थित हैं, लेकिन फिर भी कई पर्यटकों ने इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ प्राकृति का आनंद लेने के लिए यहां आने का एक बिंदु बना दिया है। यह वास्तव में छत्तीसगढ़ में सर्वश्रेष्ठ इको पर्यटन स्थलों में से एक है। झरने के आसपास के क्षेत्र प्राकृतिक आकर्षणों में समृद्ध है और इस जगह की खोज करने का सबसे अच्छा तरीका ट्रैकिंग या लॉन्ग ड्राइव किया जा सकता है।

तमारा घूमर झरने तक कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग सेः सड़क जगदलपुर-बस्तर के जिला मुख्यालय तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका है। जगदलपुर अच्छी तरह से राष्ट्रीय राजमार्ग 215, एनएच 202, एनएच 16 और एनएच 202 से जुड़ा हुआ है। बस्तर क्षेत्र में पर्यटन स्थलों पर जाने का बेहतर विकल्प अपने वाहनों की व्यवस्था करना या टैक्सी को किराए पर लेना है

ट्रेन द्वारा: रायपुर बस्तर की खोज करने के लिए सबसे सुविधाजनक स्थान है क्योंकि यह आसानी से दिल्ली और नागपुर से रेल के साथ जुड़ा हुआ है। सभी स्थानों पर बस सेवाएं रायपुर से उपलब्ध हैं।

वायु से: बस्तर की सबसे निकटतम हवाई अड्डा रायपुर, जगदलपुर से 300 किमी दूर है। रायपुर हवाई अड्डे  दिल्ली और नागपुर से जुड़ा हुआ है। बस्तर में सभी प्रमुख स्थानों के लिए रायपुर से बस सेवाएं उपलब्ध हैं।


No comments