Header Ads

हमर छत्तीसगढ़: बस्तर, आदिवासियों का गढ़, खूबसूरत प्रकृति का स्पर्श


बस्तर, छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा आदिवासी जिला, अपने रंगीन जनजातियों के लिए प्रसिद्ध है। कुल आबादी का लगभग 70% बस्तर जनजातियां हैं। यह छत्तीसगढ़ की कुल जनजातीय आबादी का लगभग 26.76% है। इस क्षेत्र की कुछ प्रमुख जनजातियों के नाम हैं गोंड, भात्रा, मुरिया, अबुज मारिया, बाइसन हॉर्न मारिया, हल्बा और धुर्वे। बस्तर के गोंड, विशेषकर, भारत के छत्तीसगढ़, बस्तर के आदिवासी संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वास्तव में, बस्तर के लिए आपका दौरा अधूरा होगा यदि आप बस्तर में जनजातीय संस्कृति को करीब से देख रहे हैं।

यहाँ की संस्कृति 

देश के सबसे प्रमुख जनजातियों में से एक गोंड, अपनी अनूठी घोटुल व्यवस्था के लिए जाना जाता है। यहां तक ​​कि देश के केंद्रीय हिस्सों की आबादी के मामले में, ये गोंड सबसे बड़ा आदिवासी समूह होने पर गर्व करते हैं।

बस्तर, छत्तीसगढ़, भारत के आदिवासी संस्कृति दुनिया भर में एक अद्वितीय और विशिष्ट आदिवासी विरासत और संस्कृति का प्रदर्शन करती है। इस क्षेत्र के प्रत्येक जनजातीय समूह की अपनी संस्कृति है जो बाकी हिस्सों से अलग है। इन जनजातियों की बोलियां एक-दूसरे से भिन्न हैं क्योंकि उनकी परंपराएं, खाने की आदतों और वेशभूषा होती है। यद्यपि इनमें से प्रत्येक जनजाति सर्वशक्तिमान में दृढ़ता से विश्वास रखते हैं, वे विभिन्न देवताओं और देवी की पूजा करते हैं। इसलिए, बस्तर में जनजातीय संस्कृति दर्शकों के लिए बहुत सी विविधताएं प्रस्तुत करती है।

कई बस्तर जनजाति अभी भी गहरे जंगलों के बीच रह रहे हैं। ये लोग बाहरी लोगों से दूर रहते हैं ताकि वे अपनी अनूठी संस्कृति को छिपे हुए आँखों से बचा सकें। ये बस्तर जनजाति नृत्य, संगीत और रंगीन त्योहारों के लिए उनके जुनून के लिए जाने जाते हैं। इन लोगों का शानदार कला और शिल्प भी देखने लायक है। इस क्षेत्र की आदिवासी महिलाओं को मोती, गोले, काजियां, हड्डियों, कांस्य, पंख, मिश्रित धातुओं और तांबे से बना कई गहने के साथ खुद को सजाना पसंद है। त्यौहारों में, बस्तर में दशहरा ने इस क्षेत्र की सबसे प्रमुख घटना है।

बस्तर अपनी सुंदर नदियों, विदेशी पहाड़ों और घाटियों, हरे भरे वनों, विविध वन्यजीव, प्राकृतिक गुफाओं और करामाती झरने के लिए उच्च सम्मान में आयोजित किया जाता है। इस जगह की सुरम्य सुंदरता के अलावा, बस्तर के मनोरम संस्कृति और प्राचीन स्थापत्य स्मारक पर्यटकों के लिए भी प्रमुख आकर्षण हैं। पेशकश करने के लिए बहुत कुछ के साथ, बस्तर में विभिन्न पर्यटक आकर्षण को काफी हद तक तलाश करना काफी स्वाभाविक है।

आप बस्तर में अपनी यात्रा पर अनगिनत चीजों का आनंद ले सकते हैं। बस्तर में स्मारक निश्चित रूप से आपको मुग्ध कर देगा। कुटमसार गुफाएं, बस्तर पैलेस और कैलाश गुफा कुछ स्थानों की यात्रा के लिए हैं इस क्षेत्र के आसपास यात्रा करने के लिए आप बेसधार जिला मुख्यालय जगदलपुर से चुन सकते हैं। बस्तर में आपके दौरे पर आने के कुछ अन्य स्थानों में दन्तेश्वरी मंदिर और नृविज्ञान संग्रहालय शामिल हैं।

बस्तर पर्यटक आकर्षण के बीच कई झीलों और झरनों में प्रमुखता है। बस्तर में गंगा मुंडा झील, मंडवा झरने, दलपत सागर झील, तिरतागढ़ झरने, थमदा घूमर झरने और चित्रकोट झरने, कुछ महत्वपूर्ण झील और झरने हैं।

इसलिए, बस्तर में पर्यटक आकर्षण का आनंद लेने के लिए बस्तर यात्रा करें और इस जगह पर एक अविस्मरणीय प्रवास की प्रतीक्षा करें।


No comments