Header Ads

जॉब चान्सेस बढ़ाने है, तो Resume से तुरंत हटाए ये 10 बाते


आमतौर पर कंपनि‍यां कि‍सी भी व्‍यक्‍ति‍ को जॉब देने के लि‍ए उसके रीज्‍यूम को देखने के लि‍ए ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगातीं। CareerBuilder.com की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, हायरिंग मैनेजर्स औसतन एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, हायरिंग मैनेजर्स औसतन एक पोस्‍ट के लि‍ए 75 रीज्‍यूम चेक करते हैं। आमतौर पर वह ‘फि‍ट है या फि‍ट नहीं है’ का फैसला छह सेकंड में में कर लेते हैं। ऐसे में आपको अपने रीज्‍यूम में कुछ अनाश्‍वयक चीजों को तुरंत हटा देना चाहि‍ए ताकि‍ आपका सेलेक्‍शन आसानी से हो सके।

1. गैर जरूरी वर्क एक्‍सपीरि‍यंस  

हो सकता है कि‍ आप हाई स्‍कूल में कि‍सी चीज को करने या बनाने में माहि‍र हों लेकि‍न अगर जॉब के लि‍ए वह जरूरी नहीं है तो टाइटल को हटा दें। करि‍यर एक्‍सपर्ट और रीज्‍यूम स्‍ट्रैटजि‍स्‍ट कंपनी की फाउंडर एलि‍सा गेलबार्ड ने कहा कि‍ जरूरी नहीं कि‍ पुरान वर्क एक्‍सपीरि‍यंस आपके वर्तमान काम के लि‍ए सीधे तौर पर उपयुक्‍त हो।

2. गलतियां ठीक करें  

रिज्यूमे आपको और आपकी पर्सनेलि‍टी को रि‍प्रेजेंट करता है। इसके जरि‍ए आपका एम्‍लॉयर आपके बारे में कई सारी जानकारी हासि‍ल करना है। उसमें कि‍सी तरह की गलती नहीं नहीं होनी चाहि‍ए। ऐसा होने पर सबसे पहला रि‍एक्‍शन यही होगा कि‍ आप अपने काम को लेकर सीरि‍यस नहीं है। चाहे चार बार चेक करना पड़े, जरूर चेक करें।

3. फेसबुकि‍या लैंग्‍वेज हटाएं  

भले ही आप कि‍सी आईटी कंपनी में जॉब के  लि‍ए अप्‍लाई कर रहे हों, मगर इसका यह मतलब नहीं है कि‍ आप रि‍ज्‍यूमे को हल्‍के में लें। You को You लिखने की बजाए केवल U लि‍खेंगे तो इससे गलत मैसेज जाएगा। अपने रि‍ज्‍यूमे में स्लैंग यानी चलाऊ भाषा का इस्‍तेमाल न करें।

4. भाषा बदलें   

अब वक्‍त बदल गया है। अपने रि‍ज्‍यूमे में वही घि‍सीपि‍टी पुरानी लाइनें इस्‍तेमाल करना बंद करें। इससे आपकी क्रि‍एटवि‍टी पर सवालि‍या नि‍शान लगता है। रि‍ज्‍यूमे में जो भी आपका रोल है उसे सीधे शब्‍दों में लि‍खें। कई बार हम ऐसे वाक्‍यों का इस्‍तेमाल करते हैं जि‍नका मतलब तो बहुत बड़ा नि‍कलता है मगर सीधे सीधे समझ नहीं आता कि‍ आप क्‍या करते हैं।

5. बड़े-बड़े दावे नहीं  


अपनी योग्यता और क्षमता को बढ़ा-चढ़ाकर न पेश करें। जो आपको नौकरी दे रहा है उसके पास यह पता करने के कई रास्‍ते होते हैं कि‍ आप कि‍तने पानी में हैं। वह आपके दावों को वैरि‍फाई करा सकते हैं। अपनी योग्‍यता को बहुत बढ़ा चढ़ाकर पेश न करें।

6. रिज्यूमे छोटा रखें   

वैसे तो रि‍ज्‍यूमे का कोई स्‍टैंडर्ड साइज तय नहीं है मगर फि‍र भी कोशि‍श करें कि‍ यह दो पेज से ज्‍यादा का न हो। चीजों को कम शब्‍दों में समेटने की कोशि‍श करें। ऐसी जि‍म्‍मेदारि‍यों को हाइलाइट करें जो इस जॉब से मेल खाती हों।

7. पर्सनल बातें   

रीज्‍यूम में धार्मि‍क प्राथमि‍कता व मान्‍यताएं शामि‍ल शामि‍ल न करें। यह सभी जानकारि‍यां आपकी कंपनी के लि‍ए बेकार हो सकती हैं। इसलि‍ए इन्‍हें शामि‍ल न करें। आप समाज के लि‍ए कुछ करना चाहते हैं या करते हैं तो उसे भी अपने रि‍ज्‍यूमे से दूर रखें। हां इंटरव्यू में बातचीत के दौरान अगर मौका पड़ता है तो आप उसे डि‍स्‍कस कर सकते हैं।

8. आपकी हॉबी 

कि‍सी को फर्क नहीं पड़ता। इस पोस्‍ट के लि‍ए आप अप्‍लाई कर रहे हैं उसके लि‍ए अगर यह अनावश्‍यक है तो आप कंपनी का टाइम और रीज्‍यूम की जगह दोनों खराब कर रहे हैं।

9. बहुत ज्‍यादा चीजें     

करि‍यर एक्‍सपर्ट जे.टी. डोनेल ने कहा कि‍ अगर आप एक पेज पर सब कुछ लाने के लि‍ए 0.5 इंच मार्जि‍न और 8 प्‍वाइंट फॉन्‍ट यूज कर रहे तो यह आपकी बड़ी गलती है। उनके मुताबि‍क, ज्‍यादा से ज्‍यादा वाइट स्‍पेस और 0.8 इंच से ज्‍यादा मार्जि‍न होना चाहि‍ए।

10. नकल न करें

कई बार लोग अपने सीनि‍यर के रि‍ज्‍यूमे की कॉपी कर लेते हैं। हमें कई बार ये याद ही नहीं रहता कि‍ उसमें क्‍या लि‍खा है। ऐसे करके आप रि‍जेक्‍शन का चांस बढ़ा देते हैं। कि‍सी से सलाह लेना ठीक है मगर कॉपी करना गलत है। कि‍सी और शख्‍स का रि‍ज्‍यूमे उसकी पर्सनैलि‍टी को रि‍प्रेजेंट करता है वो आपके लि‍ए नहीं है।

No comments